नेपाल में 5.8 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए झटके

नई दिल्ली: दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में मंगलवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक, झटके दोपहर करीब ढाई बजे महसूस किए गए। नेपाल में अपराह्न करीब 2.28 बजे रिक्टर स्केल पर 5.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद झटके महसूस किए गए। झटके लगभग 10-15 सेकंड तक रहे, जिससे कई लोग दहशत में अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए।

कई उपयोगकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस होने के कुछ सेकंड बाद छत के पंखे और घरेलू सामान हिलते हुए वीडियो पोस्ट किए।सोशल मीडिया यूजर्स की माने तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा समेत अन्य जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बाद में कहा कि भूकंप का केंद्र नेपाल में केंद्रित था।

इससे पहले 5 जनवरी को अफगानिस्तान के फैजाबाद में मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था जिसके बाद दिल्ली और एनसीआर सहित पाकिस्तान और भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास और आस-पास के क्षेत्रों में भूकंप के झटकों के रूप में लोगों में दहशत फैल गई, हालांकि यह बहुत कम अवधि के लिए था। 1 जनवरी को हरियाणा के झज्जर में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया और दिल्ली-एनसीआर में तेज झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, जो देश में भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.