इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 काढ़े, मिलेगी निजात

देश में फिर से कोरोना वायरस का खतरा मंडराने लगा है. ऐसे में एकबार फिर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने पर ध्यानकेंद्रित करना आवश्यक है. आप इस संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय करते रहें। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी, तो कोरोना वायरस को हरा सकते हैं। अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में असरदार होती हैं. हम आपको इस आर्टिकल में कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होंगे। आप इम्यूनिटी  बढ़ाने के लिए काढ़े बनाकर पी सकते हैं। जिससे आप सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, काढ़ा बनाने की रेसिपी।

अजवाइन का काढ़ा- अजवाइन के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो सेहत के लिए बहुत कारागर साबित होते हैं. अजवाइन में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।अजवाइन का काढ़ा इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में सहायक होता है। इसके लिए आप एक कटोरे में पानी लें, इसमें एक चम्मच अजवाइन, 2 काली मिर्च और एक छोटी चम्मच गुड़ मिलाएं। इस मिश्रण को उबालें, फिर इसे छान लें। जब ये गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं। ऐसे में यदि सर्दियों में अजवाइन का काढ़ा दिया जाए तो इससे सेहत से संबंधित कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.

तुलसी का काढ़ा- तुलसी का काढ़ा पीने से सर्दी जुखाम की समस्या से राहत मिल सकती है. तुलसी के पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप तुलसी के 7-8 पत्ते लें, और इसे अच्छी तरह धो लें। अब पैन में पानी गर्म करें, इसमें तुलसी के पत्ते, 2-3 काली मिर्च और अदरक कूट कर डालें। सभी सामग्री को कुछ देर के लिए उबलने दें, फिर इस छान लें। जब ये काढ़ा गुनगुना हो जाए, तो इसे पी सकते हैं।

गिलोय का काढ़ा- गिलोय काफी सस्ती आयुर्वेदिक औषधि है. इसको गुडूची या अमृता के नाम से भी जाना जाता है. गिलोय काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें, इसमें गिलोय का पाउडर, दालचीनी डालें। चाहें तो हल्दी और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को कुछ देर तक उबलने दें, फिर गैस बंद कर दें। तैयार है गिलोय का काढ़ा।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.