सिंगापुर के दो सैटेलाइटों के लॉन्च पर एलन मस्क ने ISRO को दी बधाई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के सफलतापूर्वक लॉन्च पर स्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने बधाई दी है। एलन मस्क ने इसरो के एक ट्वीट का जवाब देते हुए उन्होंने लिखा, “कांग्रेचुलेशन!” मालूम हो कि इसरो ने शनिवार को अपने पीएसएलवी-सी55 से सिंगापुर के दो सैटेलाइट टेलीओएस-2 (TeLEOS-2) और ल्यूमलाइट-4 (LUMELITE-4) को लॉन्च किया था। यह सैटेलाइट पृथ्वी के ऑब्जर्वेशन के लिए लॉन्च की गई है।

सिंगापुर के दोनों सैटेलाइटों को चेन्नई से लगभग 135 किमी दूर स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर 2.19 मिनट पर लॉन्च किया गया था। दोनों सैटेलाइटों के सफलतापूर्वक लॉन्च के बाद इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा था कि पीएसएलवी ने दोनों सैटालाइट को इंटेंडिट ऑर्बिट में स्थापित कर दिया है। मिशन कंट्रोल सेंटर से सोमनाथ ने कहा, “पीएसएलवी ने अपने 57वें मिशन में एक बार फिर अपनी उच्च विश्वसनीयता और इस तरह के कमर्शियल मिशन के लिए उपयुक्तता का प्रदर्शन किया है।

आपको बता दें कि टेलीओएस-2 एक कन्युनिकेशन सैटेलाइट है, जिसको सिंगापुर की सरकार ने देश के इंजीनियरिंग के छात्रों के साथ मिलकर तैयार किया है। 741 किलो वजनी यह उपग्रह दिन-रात और सातों दिन मौसम संबंधि जानकारी देने में सक्षम है। वहीं, LUMELITE-4 को ग्लोबल शिपिंग कम्युनिटी को फायदा पहुंचाने के लिए विकसित किया गया है। इस सैटेलाइट को सिंगापुर के इन्फोकॉम रिसर्च इंस्टीट्यट और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के सैटेलाइट टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर ने साझेदारी रूप से बनाया है।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.